Saturday , 24 February 2024
Home Active High Protein Food – चिकन-अंडे नहीं बल्कि ये हरी सब्जी है प्रोटीन का असल स्त्रोत
ActiveHealth

High Protein Food – चिकन-अंडे नहीं बल्कि ये हरी सब्जी है प्रोटीन का असल स्त्रोत

High Protein Food - Not chicken and eggs but this green vegetable is the real source of protein.

Sadhguru भी इस प्लांट बेस्ड प्रोटीन पर जताते हैं भरोसा 

High Protein Foodप्रोटीन शरीर के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से शरीर कमजोर और अनकुचित हो सकता है। प्रोटीन के फायदों की बात करें तो यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने, भूख को दबाने, फैट बर्न करने, वजन कम करने, मांसपेशियों को मरम्मत करने, हड्डियों को मजबूत करने, लालसा को कम करने, पाचन को सुधारने, बाल और त्वचा को सुधारने, इत्यादि का कार्य करता है।

यह सत्य है कि चिकन और अंडे जैसे नॉन-वेजिटेरियन आहार में प्रोटीन सामग्री मिलती है, लेकिन कुछ सब्जियों में भी यह महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व मौजूद होता है, जिनमें से एक हरी मटर हैं। जब सर्दी का मौसम होता है, तो हरी मटर आसानी से उपलब्ध होती हैं। हरी मटर विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इसे सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

बहुत से लोग अनजान हैं कि हरी मटर प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। लगभग 100 ग्राम हरी मटर में 5 ग्राम प्रोटीन होता है। सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, हरी मटर में विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के सही कामकाज के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। चलिए जानते हैं कि मटर को सेवन करना सिर्फ प्रोटीन के लिए ही नहीं, बल्कि कई अन्य कारणों से भी क्यों महत्वपूर्ण है। Also Read – Chor Ka Video – चलती ट्रेन से मोबाइल चोरी कर रहे चोर को यात्री ने पकड़ा 

USDA के अनुसार, 100 ग्राम मटर खाने से आपको 5 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है, जिससे आपकी दैहिक प्रोटीन की आवश्यकता का एक बड़ा हिस्सा पूरा हो सकता है। इसका सेवन आपको प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, आयरन, जिंक, विटामिन बी, और अन्य कई महत्वपूर्ण आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। आप मटर को अपनी डाइट में विभिन्न रूपों में शामिल कर सकते हैं और इससे आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है।

सद्गुरु भी जताते हैं भरोसा | High Protein Food 

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने हरी मटर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत माना है। इसका उपयोग आप सब्जी, सलाद, और चाट के रूप में कर सकते हैं। मटर के हरे दानों में सामान्यत: 20-25% प्रोटीन होता है, और एक कप मटर लगभग 10 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकता है।

वजन घटाने में भी मददगार 

हरी मटर को आप आपकी वजन घटाने वाली डाइट में सही तरीके से शामिल कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, और इसकी उच्च फाइबर सामग्री आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकती है। उच्च फाइबर और प्रोटीन से भरपूर भोजन आपकी भूख को नियंत्रित करके कुल कैलोरी काउंट को कम कर सकता है।

शुगर लेवल रहेगा कण्ट्रोल | High Protein Food 

हरी मटर के दाने ब्लड प्रेशर स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। इसका जीआई स्कोर कम होता है, और इसलिए मटर की सब्जी ब्लड शुगर में अचानक वृद्धि की तुलना में धीरे-धीरे और स्थिरता से वृद्धि करती है। इसके साथ ही, फाइबर कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

हार्ट को रखता है स्वस्थ 

हरी मटर एंटीऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम, पोटेशियम, और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से भरपूर होती है, जो दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होती हैं। यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करके दिल की सेहत को बनाए रखने में सहायक है।

फाइबर पेट को बनाए रखता है स्वस्थ | High Protein Food  

हरी मटर में मौजूद फाइबर पेट की स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है और कब्ज, सूजन और अन्य पाचन समस्याओं को नियंत्रित कर सकता है। अगर आप पेट से संबंधित समस्याओं से परेशान हैं, तो हरी मटर का आधिक सेवन करना उपयुक्त हो सकता है। Also Read – Pashupalan Vibhag Bharti – पशुपालन विभाग में नौकरी पाने का अच्छा अवसर 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

New Video Portal – मोदी सरकार की बड़ी तैयारी इस प्लेटफार्म से Youtube को देंगे टक्कर 

नया वीडियो पोर्टल लॉन्च करेगी सरकार  New Video Portal – सरकार द्वारा...