Saturday , 24 February 2024
Home देश WhatsApp Update – अब 4 डिवाइस के साथ चला सकेंगे वॉट्सऐप – कंपनी के सीईओ ने यह जानकारी दी
देश

WhatsApp Update – अब 4 डिवाइस के साथ चला सकेंगे वॉट्सऐप – कंपनी के सीईओ ने यह जानकारी दी

WhatsApp Updateनई दिल्ली – वॉट्सऐप ने एक बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अब आप एक ही अकाउंट को एक साथ चार फोन में इस्तेमाल (लॉग- इन) कर सकेंगे। हालांकि अभी सभी जगह ये फीचर रोलआउट नहीं किया गया है। इसे आने वाले दिनों में धीरे-धीरे सभी जगह रोलआउट किया जाएगा।

मेटा के सीईओ ने दी जानकारी

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस नए फीचर की जानकारी दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए यूजर्स को इसका अपडेट दिया।

कौन-कौन से है नए फीचर्स | WhatsApp Update

वॉट्सऐप के इस नए फीचर में आप किसी भी वॉट्सऐप अकाउंट को एक साथ 4 डिवाइस पर लॉगइन कर सकेंगे। ये सभी डिवाइसेज इंडिपेंडेंट रूप से काम करेंगे। इसके अलावा जब प्राइमरी डिवाइस पर नेटवर्क नहीं होगा, तब भी वॉट्सऐप यूजर्स अन्य सेकेंडरी डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकेंगे।

यूजर्स मैसेंज प्राप्त कर सकेंगे

यूजर्स मैसेज रिसीव करने से लेकर मैसेज भेज भी सकेंगे। लेकिन यूजर्स के प्राइमरी डिवाइस पर अकाउंट लंबे समय तक इनएक्टिव रहने पर अन्य डिवाइसेज से अकाउंट अपने आप ही लॉग-आउट हो जाएगा।

ओटीपी के साथ ही आप कर सकेंगे लॉग-इन | WhatsApp Update

वॉट्सऐप यूजर अगर प्राइमरी डिवाइस के साथ अन्य डिवाइस पर लॉग-इन करना चाहता है तो सेकेंडरी यानी दूसरे डिवाइस के वॉट्सऐप एप्लिकेशन में जाकर फोन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद प्राइमरी फोन पर ओटीपी आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद आप दूसरे डिवाइस पर भी लॉग-इन हो जाएंगे। इसी तरह प्राइमरी डिवाइस पर कोड स्कैन करके भी अन्य डिवाइस को लिंक किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा भारत में 48 करोड़ वॉट्सऐप यूजर

भारत में करीब वॉट्सऐप के करीब 48.9 करोड़ यूजर हैं। वहीं दुनियाभर में इसके 200 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हैं। वॉट्सऐप को साल 2009 में लॉन्च किया गया था। 2014 में फेसबुक ने वॉट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Mahashivratri 2024 : शादी में आ  रही है बांधा , तो महाशिवरात्रि पर जरुर  करे, ये उपाय

महाशिवरात्री 2024: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्री का त्योहार...

Voter ID Card – गुम हो गया आपका वोटर ID तो आसानी से घर बैठे करें अप्लाई 

प्रोसेस पूरा होते ही घर आ जाएगा डुप्लीकेट वोटर आईडी  Voter ID...