Home देश Auto Rickshaw – ऑटो रिक्शा में 3 पहिए ही क्यों होते हैं? क्या है इसका सबसे बड़ा कारण
देशबिज़नेस

Auto Rickshaw – ऑटो रिक्शा में 3 पहिए ही क्यों होते हैं? क्या है इसका सबसे बड़ा कारण

Auto Rickshawसभी लोगों ने ऑटो रिक्शा में टै्रवल किया होगा कई लोगों की तो ये रोज की सवारी होती है। लेकिन क्या कभी आपने विचार किया है कि क्या ऑटो रिक्शा में कार की तरह 4 पहिए क्यों नीं होते? या फिर बाइक की तरह केवल दो पहिए ही क्यों नहीं होते? ऐसे कई सवाल उठते हैं जिनके जवाब आपको कहीं और नहीं मिल पाएंगे, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ऑटो रिक्शा में केवल 3 पहिए ही क्यों होतो हैं और इसका क्या लाभ होता है इससे और ये क्यों जरूरी है?

ऑटो रिक्शा में 3 पहिए होने का ये है बड़ा कारण | Auto Rickshaw

ऑटो रिक्शा में तीन पहिए होने के पीछे एक नहीं कई कारण हो सकते हैं। लेकिन उनमें से एक ऑटो रिक्शा का कॉम्पैक्ट डिजाइन, इससे पहले ये जानें ऑटो रिक्शा अधिकतर लोकल एरिया में पिक-अप एंड ड्रॉप देते हैं जब तक कि उनके पास परमिट नहीं है।

तो इस हिसाब से देखा जाए तो ऑटो रिक्शा का कॉम्पैक्ट डिजाइन गलियों और मोहल्लो से निकलने के लिए सर्वसुविधा युक्त होता है। वहीं अगर ऑटो के फ्रंट में 2 पहिए होते तो इसका फ्रंट ज्यादा चौड़ा हो जाता। जिसके करण ऑटो का छोटी गलियों में जाना मुश्किल हो जाता है।

ऑटो रिक्शे का रखरखाव

कॉन्पैक्ट कार की तुलना में ऑटो के मेंटेनेंस में ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते हैं। ऑटो रिक्शे को आम आदमी के लिए ही डिजाइन किया गया है ताकि वो इससे कमाई कर सकें। अगर इसको कार की तरह लग्जरी कर दिया जाएगा तो ये आम आदमी के बजट के बाहर हो जाएगा। इसकी मेंटेनेंस में भी ज्यादा खर्चा होने लगेगा जिसे हर व्यक्ति अफॉर्ड नहीं कर पाएगा।

ऑटो रिक्शे में तीन पहिए होने का लाभ | Auto Rickshaw

ऑटो रिक्शा में तीन पहिए होने से उसमें फ्यूल ज्यादा खर्च नहीं होता है। और तीन पहियों को बड़े ही आसानी से कहीं पर भी मूव किया जा सकता है। उन्हें मूव करने के लिए कार की तुलना में ज्यादा स्पेस नहीं चाहिए होता है।

Source – Internet

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Oppo Reno 10 – सीरीज होगी भारत में लॉन्च, जाने इसके फीचर्स और डिजाइन

Oppo Reno 10 – अगले महीने लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन सीरीज...

Farming – कम पानी में धान की खेती करना चाहते हैं तो अभी सीधी बुवाई की तैयारी

Farming – भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान ने वैसे तो इस...

Sawan Upay – इस बार सावन में करें ये 5 उपाय, आपकी सारी मन्नतें होगी पूरी

Sawan Upay – वैसे तो हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत...